हमारे बारे में

संपर्क करें

Study History T-Series दुनिया के सबसे बड़े Youtube चैनल

T-Series दुनिया के सबसे बड़े Youtube चैनल

अगर आपको भी म्यूजिक में दिलचस्पी है तो आपने भी T-Series का नाम तो जरूर सुना होगा चूंकि T-Series, भारत की Most popular music companies में से एक है साथ ही T-Series दुनिया के सबसे बड़े Youtube चैनल भी है ऐसे में आप भी T-Series company से जुड़ी दिलचस्प बातें जरूर जानना चाहते होंगे तो इसीलिए आज आपके लिए T-Series से जुड़ी Amazing और Interesting बातें लेकर आया है। इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते हैं और T-Series company के बारे में जानते है।

T-Series की इतिहास

Super Cassettes Industries Private Limited, T-Series के रूप में Business करती है T-Series गुलशन कुमार की म्यूजिक कंपनी है जिसे उन्होंने 1983 में स्थापित किया था। गुलशन कुमार T-Series म्यूजिक लेबल के फाउंडर होने के साथ साथ Bollywood movie producer भी रहे हैं गुलशन कुमार अपने भजनों और भक्ति गीतों के लिए भी जाने जाते हैं ऐसा माना जाता है कि T-Series कंपनी के इस नाम में T का मतलब त्रिशूल है यानी इस कंपनी का पूरा नाम त्रिशूल सीरीज है क्योंकि गुलशन कुमार भगवान शिव के बड़े भक्त थे और त्रिशूल भगवान शिव का वेपन होता है। इसी से Inspire होकर गुलशन कुमार ने अपनी कंपनी का नाम T-Series रखा।

T-SERIES की सफलता

शुरुआत में T-Series म्यूजिक कंपनी Indi pop music और Bollywood music sound track के लिए जानी जाती थी लेकिन साल 2014 से T-Series भारत का Largest Music Record Label बन चुका है म्यूजिक लेबल के रूप में खास पहचान बनाने वाली T-Series एक फिल्म Production कंपनी भी है जिसने Street dancer 3d, Tanhaji, Kabir singh, Saaho, Bharat, Aashiqui, Dil hai ki manta nahin जैसी ढेरों फिल्में Produce की हैं गुलशन कुमार जिन्होंने Indian Music Industry में अपनी बहुत खास पहचान बनाई उन्होंने अपने संघर्ष के दम पर भारत की Top म्यूजिक कंपनी T-Series की बुनियाद रखी।

जरूर पढ़े: CDN KYA HAI और इसके फायदे क्या है

गुलशन कुमार की जीवन और सफलता

गुलशन कुमार हमेशा से इतने सफल और संपन्न नहीं थे बल्कि वो तो दिल्ली के एक साधारण परिवार में जन्मे थे और Fruit juice बेचा करते थे लेकिन उन्हें म्यूजिक का शौक था और उन्हें Market की Demand की भी अच्छी समझ थी उनकी इसी दूरदृष्टि ने T-Series को पहचान दिलाई 80 के दशक में Music cassettes का चलन बहुत ज्यादा नहीं था इसलिए हर किसी तक Cassettes नहीं पहुंच पाती थी उस समय Music records बिका करते थे जिनका उत्पादन बहुत ही सीमित हुआ करता था और वो बहुत महंगा भी हुआ करते थे इसलिए हर किसी के पास उसकी पहुंच नहीं होती थी।

इसकी तुलना में कैसेट्स कम कीमत में बन जाया करते थे और उन्हें Transport करना भी आसान था इसलिए मार्केट की जरूरत को समझते हुए गुलशन कुमार ने वर्ष 1983 में T-Series नाम की म्यूजिक कंपनी खोली और Audio cassettes बेचने लगे ऐसा करने से म्यूजिक Lovers तक कम कीमत वाले कैसेट्स पहुंचने लगे और इससे गुलशन कुमार को फायदा भी होने लगा लेकिन उस समय कंपनी Original songs की बजाय Pirated version बेचा करती थी और इस कंपनी का पहला Original sound track वर्ष 1984 में फिल्म लल्लूराम के लिए बना।

इससे कंपनी को कोई खास पहचान नहीं मिल पाई लेकिन वर्ष 1988 में जब कयामत से कयामत तक जैसी सुपरहिट मूवी आई और इसके सुपरहिट गाने ने धूम मचाई तब इस फिल्म का Sound track release करने वाली T-Series को बहुत फायदा भी हुआ और अपनी खास पहचान मिलने लगी वर्ष 1990 में आई Aashiqui फिल्म के साथ गुलशन कुमार की कंपनी T-Series ने ऊंचाइयों को छूना शुरू कर दिया इस फिल्म के Producer गुलशन कुमार और मुकेश भट्ट थे इस फिल्म के गाने की 20 Million units बिकी थी जिसने T-Series को Indian Music Industry में अपनी खास जगह भी दिला दी इसके बाद T-Series ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और बुलंदियों की ओर बढ़ती चली गई।

T-Series दुनिया के सबसे बड़े Youtube चैनल

लेकिन ये सफर उस वक्त थम गया जब केवल 41 वर्ष की उम्र में गुलशन कुमार का हत्या कर दिया गया जिसका कारण भी उनकी सफलता को ही बताया गया। गुलशन कुमार के चले जाने के बाद उनके छोटे भाई कृष्ण कुमार और बेटे भूषण कुमार ने T-Series को संभाला और समय की मांग को समझते हुए इसमें कई नए बदलाव ही भूषण कुमार ने T-Series का Youtube channel शुरू किया जो आज T-Series दुनिया के सबसे बड़े Youtube चैनल बन चुका है।

T-Series चैनल के Subscribers की संख्या 137 Million है। Youtube पर T-Series का Multi channel network है जिसमें 29 Channels शामिल हैं इस चैनल पर हिंदी भाषा के अलावा English और Spanish भाषा में भी कॉन्टेंट डाला जाता है। T-Series के कई ऐसे चैनल्स भी हैं जिनमें पंजाबी, उर्दू, तमिल, मलयालम, कन्नड़, गुजराती, राजस्थानी, मराठी और भोजपुरी भाषा में कंटेंट मिलता है तो दोस्तो अब आपके पास भारत की Top Ten Music Companies में अपनी जगह बनाने वाली म्यूजिक कंपनी T-Series दुनिया के सबसे बड़े Youtube चैनल से जुड़े आश्चर्यजनक तथ्य जान चुके हैं। हमें उम्मीद है कि ये Interest information आपको पसंद आई होगी यदि आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो दुसरो को नहीं शेयर करें।

Anil Srivastava
नमस्कार, मैं Anil Srivastava, TanvisH का Technical Author & Co-Founder हूँ! मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe to our newsletter