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Health Weight loss: पेट की चर्बी कम करने के 9 उपाय

Weight loss: पेट की चर्बी कम करने के 9 उपाय

पेट की चर्बी ऐसा चर्बी होता है जो लगभग सभी के पास होता है और हर कोई पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहता है । पेट की चर्बी को दूर करना जरूरी भी है दोस्तो । क्योंकि इस चर्बी को Visceral fat कहा जाता है जो बहुत नुकसान पहुचने वाला होता है और Type 2 diabetes और दिल की बीमारी जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं का बढ़ावा देता है । ऐसे में शरीर को स्वस्थ रखने, Fit और Smart दिखने के लिए यह जरूरी है कि पेट की चर्बी को टाटा बाय बाय कहा जाए और अगर आप भी पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आज हम आपको ऐसे महत्वपूर्ण टिप्स देने वाले हैं जो पेट की चर्बी को जल्दी कम करने में बहुत उपयोगी साबित होंगे।

पानी को उचित समय पर उचित मात्रा में लीजिये

हर रोज चार से पांच लीटर पानी तो आपको पीना ही चाहिए क्योंकि Hydrate रहना अच्छा स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी है और अगर आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं तो आप खाना खाने से बस पहले पानी पिएंगे तो ऐसा करने से आपकी भूख कम हो जाएगी और आप कम Calorie ही Intake करेंगे जिसे बन करने में आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी। इसके अलावा आपको खाने के बीच में पानी या कोई भी तरल पीने से भी बचना होगा क्योंकि खाने के दौरान लिया जाने वाला ये तरल हमारे Digestive juice को डायलुट कर देता है जिससे Digitization Process Slow हो जाता है और ये तो आप भी जानते ही होंगे कि चाहे आपको पेट की चर्बी कम करना हो, चाहे स्वस्थ शरीर, आपके पाचन तंत्र का एकदम सही से काम करना जरूरी है।

सुबह का नाश्ता में उच्च प्रोटीन आहार लें

सुबह के नाश्ते में उच्च प्रोटीन ले कर आप पेट की चर्बी को जल्दी कम कर सकते हैं । चूंकि ये सुबह के नाश्ते आपके Metabolism को बेहतर बनाएगा और आपको एक बढ़िया ऊर्जा को बढ़ावा देगा और प्रोटीन की Property तो होती ही है की फैट को बन करता है । इसीलिए दिन की शुरुवात प्रोटीन के साथ करें सुबह के नाश्ते में Fiber और Healthy fat भी शामिल कीजिए अपने प्रोटीन सुबह के नाश्ते में Fiber और Healthy fat शामिल करके आप पेट की चर्बी को तेजी से कम कर सकते हैं क्योंकि सुबह के नाश्ते में प्रोटीन के साथ Fiber और Healthy fat मौजूद होने से आप खाने की कम मात्रा लेकर भी अच्छा महसूस करेंगे और कुछ दिन बाद आप दोपहर के खाने और रात के खाने में पहले की तुलना में कम खाने लगेंगे । इसके बावजूद आपको पेट भरा हुआ फील होगा और आप पूरे दिन Life भी फील करेंगे क्योंकि आपकी आहार सही होगी।

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सोने से पहले प्रोटीन आहार लें

पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको दिन की शुरुआत प्रोटीन से करनी है और दिन के अंत में भी प्रोटीन ही लेना है क्योंकि रात को सोने से पहले लिया गया प्रोटीन अगले सुबह आपके Metabolism को बढ़ावा देता है और सोने के दौरान ये आपकी शरीर को Repair होने में भी मदद करता है जिससे आपकी अगली सुबह ताज़ा होगी । हर दिन एरोबिक व्यायाम करिए । अगर आप जल्दी पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो Running, Swimming या Aerobic exercise जैसी मुश्किल तीव्रता वाला कसरत की मदद लीजिए ।

आहार में Soluble fibre शामिल कीजिए

आप Soluble fibre जैसे Beta glucan और Glucomannan अपनी आहार में शामिल करें क्योंकि ये Fibre water को Absorb करके एक जेल बनाते हैं जो मोटा विकल्प को कम करता है । इस तरह का Fiber जौ, बादाम, अलसी का बीज, शकरकंद, खुबानी, संतरे, फलियां और मसूर की दाल में मिलता है । Refined carbs कम लीजिए पेट की चर्बी कम करने के लिए और Good metabolism स्वास्थ्य बनाने के लिए आपको Refined carbs की कम मात्रा ही लेनी चाहिए । इसके लिए आप साबुत अनाज और सब्जियां का विकल्प चुन कर सकते हैं बजाय सफ़ेद ब्रेड, सफ़ेद चावल और सोडा के।

सोडियम का सेवन कम करिए

अगर आप अपनी आहार में सोडियम की ज्यादा मात्रा लेते हैं यानी नमक ज्यादा खाते हैं तो पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको नमक की मात्रा अपनी आहार में कम ही करनी होगी । नमक पानी की ज्यादा मात्रा को वापसी करता है जिससे पेट फूला रहता है और पेट के आसपास के एरिया में चर्बी बढ़ना भी शुरू हो जाता है । Dairy Products कम लीजिए दोस्तों Dairy Products एक स्वस्थ आहार का हिस्सा जरूर होते हैं लेकिन अगर आप जल्दी पेट की चर्बी कम करना चाहते हैं तो आपको इनकी मात्रा कम ही करनी होगी । इसके लिए आप बादाम का दूध, बादाम पनीर, नारियल का दही जैसे उत्पाद चुन सकते हैं।

Processed फूड से बचें

पेट की चर्बी कम करने के साथ साथ अपनी स्वास्थ्य को बिगड़ने से रोकने के लिए आपको प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ जैसे Candy fruits, Juice, Frozen fruits, Cheese, Soft drinks, White bread आदि इस चीजों से दूरी बनानी होगी इसके साथ साथ तला हुआ खाना और चीनी उत्पाद जैसे चीजों से बचना होगा।

अच्छी नींद लीजिए

पेट की चर्बी कम करने के लिए आपको अच्छी गुणवत्ता वाली नींद लेने की जरूरत होती है दोस्तो । क्योंकि Shot sleep Metabolism पर नकारात्मक प्रभाव डालती है । ऐसे में Fat cells को burn करना मुश्किल हो जाता है । इसलिए अच्छी नींद लीजिए ताकि पेट की चर्बी कम करने में आप जो प्रयास लगाएं वह मेहनत बेकार न हो ।

तनाव का स्तर को कम करिए

आपका तनाव का स्तर भी आपके पेट की चर्बी को असर करता है तनाव का बढ़ा हुआ लेवल Adrenal gland को Cortisol hormones produce करने के लिए ट्रिगर करता है । और Cortisol hormones को Stress hormones कहा जाता है । इस Stress hormones का लेवल जब बढ़ जाता है तो Epitype बढ़ जाती है जिससे ज्यादा खाना खाया जाता है और पेट के चारों तरफ चर्बी जमा होना शुरू हो जाता है ।

शराब की ज्यादा मात्रा लेने से बचिए

अगर आप ज्यादा शराब लेते हैं तो ये आपके पेट की चर्बी को बढ़ावा दे सकता है क्योंकि शराब की ज्यादा मात्रा Central Obesity का जोखिम पैदा कर सकती है जो कमर के चारों ओर चर्बी के रूप में जमा हो जाती है।

दोस्तो अब आप जान चुके हैं कि अपनी Daily routine के जरिये कौन से टिप्स का पालन करके आप पेट की चर्बी को तेजी से कम कर सकते हैं और अगर आपको पेट की चर्बी की संकट नहीं है तो आप इसे कैसे Mainten रखते हुए फिट बने रह सकते हैं इसलिए इन प्रभावी सुझाव को तुरंत पालन करें।

Anil Srivastava
नमस्कार, मैं Anil Srivastava, TanvisH का Technical Author & Co-Founder हूँ! मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे!

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