हमारे बारे में

संपर्क करें

Study लिखावट सुधारने के आसान तरीके

लिखावट सुधारने के आसान तरीके

दिखने में तो अच्छे खासे लगते हों और शक्ल से तो Intelligent भी लगते हो लेकिन ये क्या कीड़े मकोड़े मतलब इतनी गंदी Handwriting कुछ भी समझ में नहीं आ रहा है कसम से इतना दुख होता है अंदर से जब कोई Writing को लेकर के ऐसे Comment करता है और हो भी क्यों ना भगवान ने इतनी सारी चीजें दे दी है ढंग की Handwriting दे देता तो भगवान को क्या बुरा हो जाता देखिये इस केस में ना तो भगवान का बुरा होता ना अच्छा होता क्युकी इस केस में भगवान आपका कुछ नहीं कर सकता सिवाय आपके तो Handwriting को सुधारने के लिए क्या करना चाहिए कौन कौन से Tips है।

लिखावट की अगर बात करे तो ये अच्छी नहीं होगी तो लोग समझ नहीं पाएंगे कि आखिर आपने लिखा क्या है जिसके कारण Exams में अच्छा Score आप नहीं कर पाते अगर आप एक Student हैं तो ये बात बहुत जरूरी है कि आपकी लिखावट अच्छी हो। वरना Future में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है तो आज के इस Article में हम कुछ ऐसी Tips आपको बताएंगे जिन्हें Follow करके आप अपनी Handwriting को Improve कर सकते हैं।

ज़रूर पढ़े: आईटीआई कोर्स क्या है आईटीआई की तैयारी कैसे करे

अच्छा लिखने की Practice कीजिए

अच्छा लिखने की Practice कीजिए जितना बेहतर लिखने की कोशिश करेंगे उतनी जल्दी ही आपके लेखन में सुधार होगा। आप अपनी Writing सुधारने के लिए Magazines और Books की मदद ले सकते हैं अब Magazines और Books से किसी भी Topic पर अपनी Notebook में रोज लिखना शुरू कीजिए ऐसा करने से जल्दी ही आपकी Writing काफी अच्छी हो जाएगी।

Space की Importance को पहचाने

आपको शब्दों के बाद Space की Importance को पहचानना है जी हां अगर शब्दों के बीच में Space नहीं हो तो उसे समझने में काफी मुश्किल हो जाती है तो जब भी आपका कोई Word पूरा हो जाए उसके बाद थोड़ा Space दे करके अगला शब्द लिखे हमेशा Space का ध्यान रखें मेरे कहने का मतलब ये नहीं है कि ज्यादा Space होना चाहिए लेकिन कम भी नहीं होना चाहिए मतलब Medium space रखें एकदम बैलेंस करके।

ज्यादा तेज ना लिखें

तीसरे नंबर पर है: ज्यादा तेज ना लिखें बहुत से लोगों को न एकदम खटपट करके तेजी से लिखने की आदत होती है । तेजी से लिखने से आपकी Writing बिगड़ सकती है और लिखते समय कभी भी आप जल्दी ना करें अगर जरूरी हो तभी आप जल्दी लिखें Other wise, Graphical Mistakes, मात्राएं, Point, Comma, पूर्ण विराम लगाने बहुत सारी गलतियां होने के Chances काफी ज्यादा होते हैं लेकिन अच्छी बात ये है कि अगर आप जल्दी लिखना चाहते हैं तो उसकी Practice जरूर कीजिए तो इससे गलतियां होने के Chances भी कम होंगे और जो आप कहना चाहते हैं आप वही लिखेंगे।

Pen और Pencil को अच्छी तरह से पकड़ें

Pen और Pencil को अच्छी तरह से पकड़ें अगर आपको ठीक से Pen या Pencil पकड़ना नहीं आता है तो आपकी Writing कभी नहीं सुधर सकती बहुत सारे लोगों को लगता है मतलब ये भी या बातें मुझे Pen, Pencil पकड़ना ही नहीं आता लेकिन अगर आपकी Writing गलत है तो इसका सीधा Connection ये है कि आपने शायद ठीक से उसे नहीं पकड़ा है इसलिए ध्यान दीजिए जब भी कोई Pen या Pencil तो उसे बीच से पकड़े ना ज्यादा ऊपर से और ना ज्यादा नीचे से और आप हर Angle से पकड़कर लिखने की कोशिश कीजिए मुझे लगता है आपको Better idea हो जाएगा कि किस तरीके से सही Writing आ रही है और किस तरीके से Pen या Pencil को पकड़ना चाहिए एक बात का और भी ध्यान रखें कि लिखते समय हाथों पर ज्यादा जोर ना पड़े खास ध्यान रखिए इस बात का।

शब्दों के आकार और साइज का महत्व

शब्दों के आकार और साइज का महत्व यानि की दुनिया में हर तरह के लोग होते हैं कोई Words को बहुत छोटा लिखते हैं तो कोई बहुत बड़ा अगर आप छोटा लिखते हैं तो पढ़ने वाले को सही से दिखाई नहीं देगा और बड़ा लिखते हैं तो पढ़ने वाले को ठीक से समझ में आएगा तो दोस्तो हमारे कहने का सीधा मतलब ये है कि अपने Word को हमेशा Medium size में लिखें इसे न ज्यादा छोटा होने दें और ना ज्यादा बड़ा और इसका अंदाजा आप लगा सकते हैं। बाकी दोस्तों की Copy को देख करके तो बस इन छोटे छोटे Tips को Follow करना शुरू कीजिए और आपकी Handwriting में सुधार जरूर आएगा और इसी हिसाब ये Article आपको कैसा लगा हमें Comment box में लिख करके ज़रूर बताइए।

Anil Srivastava
नमस्कार, मैं Anil Srivastava, TanvisH का Technical Author & Co-Founder हूँ! मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe to our newsletter