हमारे बारे में

संपर्क करें

Technology Business Ideas गूगल पर ज्यादा रिव्यू कैसे पाए

गूगल पर ज्यादा रिव्यू कैसे पाए

5 तरीकों से Google my business पर रिव्यूज बढ़ाइए Guarantee के साथ, नमस्कार मैं हूँ अनिल श्रीवास्तव और आज हम गूगल पर ज्यादा रिव्यू कैसे पाए इस विषय पर आपको जानकारी देने वाले हैं Google my business पर ज्यादा रिव्यूज का मतलब है कि ज्यादा ट्रैफिक, ज्यादा एक्सपोजर, ज्यादा कस्टमर और ज्यादा सेल गूगल अच्छी Rating और ज्यादा Views वाले बिजनेस को उनकी Location से दूर के Customers को Search result में दिखाता है। ज्यादा रेटिंग से Search कर रहे Customers को भी अब आप Impress कर सकते हैं और उनको आप पर भरोसा भी जल्दी हो जाता है। तो चलिए देखते हैं कि गूगल पर ज्यादा रिव्यू कैसे पाए

आपका बिज़नस गूगल पर है

आपको अपने Customers को बताना पड़ेगा कि आपका business गूगल पर है और आपको Reviews की जरूरत है। मैं हर रोज पांच दस Business owner से मिलता हूं या फोन पर बात करता हूं कोई भी Customers को खुद से नहीं बताता है कि हमारा Business गूगल पर है Listed है और आपको उनसे Reviews भी चाहिए। विश्वास करे आप सिर्फ यही Tip एक बार Follow करके देखिए आपके रिव्यू डबल हो जाएंगे।

रिव्यू देने की प्रोसेस को एकदम आसान बनाइए

Faacebook तो Customize QR Code को डाउनलोड करने की सुविधा देता है जिन्हें Scan करके कोई भी Customer रिव्यू दे सकता है लेकिन गूगल को अभी ये आइडिया नहीं आया है।

  1. आप अपने Business को Google Maps पर Search कीजिए।
  2. Share पर क्लिक कीजिए।
  3. आपको लिए यहाँ पर एक लिंक Generate होगा।
  4. लिंक को यहां से कॉपी कीजिए।
  5. गूगल पर सर्च कीजिए QR Code generator अब जो भी लिंक अपने कॉपी किया था उसको यहां पर पेस्ट करिए।
  6. और आपका QR Code तैयार हो जाएगा इसको प्रिंट करके अपने Shop, Store या Office में लगा लीजिए और अपने Reviews को बढ़ते हुए देखिए जुगाड़ के मामले हमलोग नासा के भी बाप हैं।

यह भी पढ़े: 5 Business Ideas जो आप बिना किसी Investment के चालू कर सकते हैं

Reply to reviews

Reviews का जवाब दीजिए और कम से कम Thankyou तो बोलिये ही 26% Customers के हिसाब से Business को रिव्यू का जवाब देना ही चाहिए वरना उन्हें लगता है कि Business Owners को Google listing की कोई परवाह ही नहीं है। और वो ऐसे Business से Inquiry भी नहीं करते हैं तो Positive reviews जवाब दीजिए उनको Thankyou बोलिए Negative reviews को Sorry बोलिए और वादा कीजिए कि आप अपनी गलती को सुधारेंगे। किसी भी स्थिति में किसी भी Negative reviews वाले व्यक्ति के साथ बदतमीजी वाला रिप्लाई मत कीजिए ऐसा करने से अच्छा है अपनी Listing को खुद ही डिलीट कर दीजिए क्युकी Promotion कर के भी आप क्या कर लेगें।

फ्री गिफ्ट दीजिये

चाहे आपका जो भी Business है कुछ न कुछ बेहद कम वैल्यू की चीज या कोई डिस्काउंट ऑफर कूपन वगैरह ऑफर कर के Reviews इकठा कीजिये ये बेहद अच्छा तरीका है Customers आपको Reviews देगा ही गेगा। ऑफर दीजिए 5 Star News लीजिए आप Reverse psychology का भी उपयोग कर सकते हैं। मतलब आप कस्टमर को गिफ्ट या कूपन देने की जगह आप कर्मचारी को हर रिव्यू के बदले कोई Incentive देने का ऑफर कीजिए। आपके कर्मचारी को आप Incharge करेंगे तो वो Customers को और ज्यादा Reviews के लिए उत्साहित करेंगे। Reverse psychology की ट्रिक असल में Service sector में जैसे Tour and travel business में सबसे अच्छे तरीके से काम करती है।

ईमेल या SMS के द्वारा Reviews

ईमेल या SMS के द्वारा Customers को Reviews देने के लिए Request कीजिए। आजकल हर बिजनेस अपने Customers से मोबाइल नंबर और Email ID लेता ही लेता है। आप इस जानकारी का इस्तमाल करके अपने Customers को रिव्यू देने के लिए Increase कर सकते हैं। अगर आप SMS का यूज करते हैं तो आपको SMS एक दिन के अंदर भेज देना चाहिए एक दिन से ज्यादा समय होने पर Customers से रिव्यू मिलने के संभावना 60% से भी ज्यादा कम हो जाते हैं।

इमेल का उपयोग करने वाले Business को अपनी Email के Subject, Content और Email के समय पर ध्यान देना चाहिए। ईमेल के Subject में MY की जगह YOUR. Word उपयोग कीजिए मतलब Please rate my business की जगह Please rate your experience उपयोग कीजिए इमेल का समय भी दिन में 1 से 4 बजे के बीच में रखे जिसे सबसे ज्यादा लोग आपको अपनी प्रतिक्रिया दे सकें।

तो ये थे यदि गूगल पर ज्यादा रिव्यू कैसे पाए Tips अगर आपके लिए ये Tips मददगार साबित हुआ है तो अपने मित्रो और नजदीकी लोगों के साथ शेयर कीजिये अब भी आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट में जरूर बताये।

Anil Srivastava
नमस्कार, मैं Anil Srivastava, TanvisH का Technical Author & Co-Founder हूँ! मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe to our newsletter