हमारे बारे में

संपर्क करें

Technology Business Ideas गूगल माय बिज़नेस क्या है और गूगल माय बिज़नेस लिस्टिंग कैसे बनाये

गूगल माय बिज़नेस क्या है और गूगल माय बिज़नेस लिस्टिंग कैसे बनाये

आपके साथ भी अक्सर ऐसा होता होगा न किसी बिज़नेस या प्रोडक्ट के बारे में सर्च किया और गूगल ने आपको उसकी लिस्ट दे दी । लेकिन कभी आपने सोचा है कि गूगल ये सूची इकठ्ठा कहां से करता है । गूगल माय बिज़नेस उस रिश्तेदार की तरह है जिसे आप शकल से तो पहचानते हैं लेकिन नाम से नहीं जानते हैं । नमस्कार दोस्तों मैं हूं अनिल और आज हम बात करेंगे की गूगल माय बिज़नेस क्या है और गूगल माय बिज़नेस लिस्टिंग कैसे बनाये

गूगल माय बिज़नेस क्या है

गूगल माय बिज़नेस | गूगल द्वारा दी गई एक फ्री सर्विस है जिसे छोटे या बड़े व्यापारी अपने बिज़नेस की लिस्टिंग करके बिज़नेस को ऑनलाइन स्तर पर Promotions करके बिज़नेस की ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं उदाहरण के लिए यदि आप अपने Location या अपने Location से बहार किसी Restaurant के बारे में Information खोज रहे है तो आप गूगल पर Search करते हैं और बदले में गूगल आपकी Search की गई जानकारी के हिसाब से आपको कुछ लिस्टिंग की जानकारी देता है ये संभव होता है गूगल माय बिज़नेस लिस्टिंग के द्वारा।

चाहे आप Startup हो या पुराने Business man । आपके लिए गूगल माय बिज़नेस आपकी अपनी वेबसाइट से भी ज्यादा महत्वपूर्ण है । आप चाहे किसी भी लोकल व्यापार, उत्पाद या सर्विस को सर्च करें गूगल में बिज़नेस की लिस्टिंग बाकी सारी वेबसाइट से ऊपर आती है तो चलिए आज देखते हैं कि कैसे आप अपने बिज़नेस को गूगल माय बिज़नेस पर पांच मिनट के अंदर लिस्ट कर सकते हैं Professionals की तरह।

यह भी पढ़े: गूगल पर ज्यादा रिव्यू कैसे पाए

गूगल माय बिज़नेस लिस्टिंग कैसे बनाये

सबसे पहले उपयोग करें अपना पसंदीदा ब्राउजर । इसमें टाइप करें www.google.com/business

  • सबसे पहले दिखाई दे गए एक बड़ा सा ग्रीन बटन Manage now का विकल्प चुने।
  • अब आपको Add your business to Google का Option चुनना होगा।
  1. जो भी आपका Business का नाम है यहा पर टाइप करे।
  2. Next बटन पर जाए

जरूर पढ़े: Weight loss: पेट की चर्बी कम करने के 9 उपाय

अब यहां पर हम Select करेंगे Business category । ये Business category सबसे Important step है । गूगल इसी Category के आधार पर तय करता है कि किस प्रकार के Users को आपका Business show करना है । मेरा सुझाव है कि आप ऐसी Category select करें जो आपके Business को सबसे अच्छी तरीके से Describe करती हो।

  1. आपके Business के सबसे ज्यादा क्लोज हैं आप उस टाइप के Business category सेव कीजिए । गूगल हमेशा उन लिस्टिंग को Preference देता है जो सबसे ज्यादा सही जानकारी को सबसे अच्छे तरीके से Present करते हैं।
  2. Next बटन पर जाए।
  • यदि आप चाहते है की Google पर Search के दौरान आपका Business गूगल मानचित्र पर दिखाई दे तो आप Yes विकल्प को चुनना होगा।
  • Next बटन पर जाए।
  1. अब यहां पार आपको अपने Business का Address भरना होगा जैसे Country | Street address | City | Pincode | State |
  2. अगर कोई Landmark जोड़ना चाहते हैं या आपका Business एक लाइन में फिट नहीं हो रहा है तो Add line का उपयोग आप कर सकते हैं।
  3. Next बटन पर जाए।
  1. जो भी आपने Address दिया है उसके बेस पर आपकी लोकेशन दिखाई देगा एक बार आप निश्चित कर ले की आपकी Location एकदम सही है।
  2. जब आप एकदम से निश्चित हो जाएं कि यही मेरा Address है तो Next बटन पर जाए।
  1. यदि आप अपने business को अपने Location से बहार भी ग्राहकों की सेवा करते है तो Yes, I also serve them outside my location का ईस्तमाल करे।
  2. Next बटन पर जाए।
  1. अपने बिजनेस का फोन नंबर या वो मोबाइल फोन नंबर दीजिये जो आप बिजनेस के लिए यूज करते हैं।
  2. अगर आपकी कोई Business website है तो बहुत अच्छी बात है यहां पर डालिये।
  3. यदि आपके पास कोई Business website नहीं है तो I dont’t need a website का विकल्प चुने।
  4. Next बटन पर जाए।
  • अब गूगल आपके Address का Verification करने के लिए आपको एक पिन कोड मेल के द्वारा या कुरियर के द्वारा Google आपको भेजेगा Mail बटन पर जाए । अब आपको इंतजार करना होगा 10 से लेकर 12 दिन तक।

10 से 12 दिन के बाद आपको एक ऐसा Courier मिलेगा जिसमें आप अपना पिन देख सकते हैं । इस पिन को लेके आप जाइये दुबरा से www.google.com/business पर आपको उसी Gmail address से लॉगिन करना है जिस Gmail address का आपने ईस्तमाल किया था Google my business listing को बनाते समय । अब Verify now बटन पर जाए और यहां पर अपना गुप्त पिन डालिए जो आपको Courier से मिला है।

मैं उम्मीद करता हूँ की अब आप अच्छे से जान चुके होंगे गूगल माय बिज़नेस क्या है और गूगल माय बिज़नेस लिस्टिंग कैसे बनाये । यदि अब भी आपके मन में कोई सवाल है गूगल माय बिज़नेस को लेकर तो Comment box पर जरूर बताये हम आपकी सेवा में उपस्थित हैं। Article आपके लिए मददगार साबित हुआ है तो इसे Share जरूर करे।

Anil Srivastava
नमस्कार, मैं Anil Srivastava, TanvisH का Technical Author & Co-Founder हूँ! मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe to our newsletter