Career बैंक मैनेजर कैसे बने - bank mainejar kaise bane

बैंक मैनेजर कैसे बने – bank mainejar kaise bane

ज़िन्दगी जीने के लिए क्या चाहिए रोटी कपड़ा और मकान लेकिन आज के टाइम में अगर एक अच्छी नौकरी नहीं है तो ये चीजें पाना मुश्किल ही नहीं नामुमकिन भी है आज हम बात करेंगे नौकरी के बारे में और अगर नौकरी में भी बात हो बात हो मैनेजर की तो फिर कहना ही क्या चूंकि हर युवा की पहली पसंद होती है कि बैंक मैनेजर की नौकरी पाएं चूंकि ये एक सम्मानजनक और आराम की नौकरी होती है जिसमें काफी अच्छा वेतन भी दिया जाता है इसीलिए लोगों में बैंक में नौकरी करने में काफी दिलचस्पी बढ़ रही है।

आज इस लेख में हम आपको बताने वाले है कि बैंक मैनेजर कैसे बनें हाऊ टू बेगम अब बैंक मैनेजर अगर आप बैंक मैनेजर की सम्मानजनक नौकरी पाना चाहते हैं तो आपको उसके अनुसार मेहनत भी करनी पड़ेगी क्योंकि बैंक मैनेजर की नौकरी पाना बहुत कठिन कार्य है इसके लिए बहुत मेहनत व उचित मार्गदर्शन मिलना बहुत आवश्यक है जब तक आपको सही मार्गदर्शन नहीं मिलेगा तब तक आप की मेहनत ना के बराबर है और आज हम आपको इस लेख के माध्यम से सही और उचित मार्गदर्शन देने का प्रयास करेंगे।

बैंक मैनेजर बनने की योग्यता

  1. उम्मीदवार किसी भी मान्यताप्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रैजुएशन अथवा पोस्ट ग्रैजुएशन किया हुआ होना आवश्यक है।
  2. उम्मीदवार को बैंकिंग का अनुभव होना आवश्यक है।
  3. उम्मीदवार की उम्र 21 वर्ष या अधिक होना आवश्यक है।
  4. उम्मीदवार की ग्रैजुएशन में 60 प्रतिशत होने आवश्यक है । इससे कम अंकों वाले उम्मीदवार भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं पर ये सुविधाएं बहुत कम बैंक देती है।
  5. 12th कॉमर्स वाले उम्मीदवारों को अधिक मान्यता दी जाती है क्योंकि कॉमर्स के उम्मीदवारों को बैंकिंग का अनुभव होता है।
  6. उम्मीदवार कोई कैदी नहीं होना चाहिए और उस पर किसी भी तरह का पुलिस केस नहीं होना चाहिए।
  7. इंग्लिश भाषा का अनुभव होना आवश्यक है क्यूंकि बैंकिंग में ज्यादातर इंग्लिश भाषा का इस्तेमाल होता है।

बैंक मैनेजर के लिए आवेदन कैसे करे

बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको आने वाली बैंक की भर्ती पर ध्यान रखना होगा जब इसकी भर्ती आती है तब आपको आवेदन करना होगा हर बैंक के लिए अलग अलग भर्तियां आती है आप इस वेबसाइट को सर्च कर सकते हैं।इस वेबसाइट से आपको सारी सरकारी बैंकों में कब भर्तियां आने वाली है इसका पता चलेगा। प्राइवेट बैंक के मैनेजर बनना आसान है इसमें आप सीधे डॉक्यूमेंट जमा करवा दीजिए और आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा तब आप अपने सारे डॉक्यूमेंट लेकर इंटरव्यू देने जाएं अगर आप इंटरव्यू में सफल होते हैं तो आपको सीधे नौकरी पर लगाया जाता है।

बैंक मैनेजर की चयन प्रक्रिया

बैंक मैनेजर की चयन प्रक्रिया मुख्यत चार तरीके से होती है।

  1. प्रारंभिक शिक्षा।
  2. मुख्य परीक्षा।
  3. साक्षात्कार यानि कि इंटरव्यू।
  4. समूह विचार विमर्श यानी कि ग्रुप डिस्कशन।

यह भी पढ़े: एमबीबीएस की डिग्री क्या है। MBBS कैसे बने

प्रारंभिक परीक्षा

बात कार्यक्रम प्रारंभिक परीक्षा की तो बैंक मैनेजर बनने के लिए ये पहला चरण होता है ये परीक्षा उम्मीदवार की काबिलियत की परख करने के लिए किया जाता है इस परीक्षा के माध्यम से काबिल उम्मीदवारों को पसंद किया जाता है और अन्य लोगों को मुख्य परीक्षा से बाहर कर दिया जाता है ये परीक्षा बहुत महत्वपूर्ण होती है और इसके लिए भी उम्मीदवारों को कड़ी मेहनत करनी पड़ती है।

मुख्य परीक्षा

मुख्य परीक्षा ये परीक्षा बाद बैंक मैनेजर बनने का दूसरा चरण होता है ये प्रारंभिक परीक्षा से काफी कठिन होती है और जो उम्मीदवार प्रारंभिक परीक्षा में सफल घोषित होते हैं उन्हीं को इस परीक्षा में बुलाया जाता है।

साक्षात्कार यानि कि इंटरव्यू

साक्षात्कार दोनों परीक्षा में सफल होने वाले उम्मीदवारों को इस चरण में बुलाया जाता है इस चरण में कुछ अधिकारी उम्मीदवारों को उनके बताए गए स्थान पर उनके डॉक्यूमेंट लेकर बुलाते हैं और अधिकारी उम्मीदवारों को कुछ सवाल जवाब करते हैं उम्मीदवारों द्वारा उनके सवालों का जवाब किस तरीके से दिया जाता है उसके आधार पर अधिकारी उम्मीदवारों को इस चरण में उत्तीर्ण घोषित करते हैं।

समूह विचार विमर्श यानि कि ग्रुप डिस्कशन

समूह विचार विमर्श यानि कि ग्रुप डिस्कशन बैंक मैनेजर बनने का ये अंतिम चरण होता है चूंकि साक्षात्कार से काफी मिलता जुलता है इसमें कुछ अधिकारी और उम्मीदवार एक जगह पर बैठ कर उम्मीदवार को कोई एक विषय देते हैं और उम्मीदवार को उस विषय पर अपने विचार व्यक्त करके अपनी काबिलियत दिखानी होती है और उसके बाद बैंक मैनेजर की पोस्ट दे दी जाती है

हमें पूरी उम्मीद है कि हमारे इस लेख से आपको ज़रूर ही बैंक मैनेजर बनने में काफी मदद मिलेगी और इसी के साथ अगर हमारा ये लेख आपको पसंद आया है तो इसे शेयर जरूर कीजिए।

Anil Srivastava
नमस्कार, मैं Anil Srivastava, TanvisH का Technical Author & Co-Founder हूँ! मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular