Technology प्रोसेसर क्या है और कैसे काम करता है

प्रोसेसर क्या है और कैसे काम करता है

टेक्नोलॉजी से परिपूर्ण आज के दौर में हम बहुत सारी गाजिस का इस्तेमाल करते हैं जिनमें से सबसे ज्यादा उपयोग हम मोबाइल और कंप्यूटर का करते हैं और इन दोनों को हम इनके Features को देखते हुए खरीदते हैं इनकी खासियत को ध्यान में रखते हुए खरीदे हैं इनमें से एक होता है प्रोसेसर जो मोबाइल में भी लगा होता है और कंप्यूटर में भी लगा होता है। और इससे पूर्व इस लेख में आपको इस Processor के बारे में बताने जा रहा है की प्रोसेसर क्या होता है और इसकी पूरी जानकारी दो आइए जानते हैं।

प्रोसेसर क्या है।

प्रोसेसर एक प्रकार की चिप होती है जो कंप्यूटर, मोबाइल, लैपटॉप,  टैबलेट्स लगी होती है और इन सभी गेसेस्ट का एक प्रमुख अंग होती है यह हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर के बीच होने वाली गतिविधियों को समझता है Processor हमारी और कंप्यूटर के बीच होने वाली हर गतिविधि को समझता है तब जाकर ही कंप्यूटर हमारी दी गई कमांड को समझ पाता है और उस पर कार्य कर पाता है और जब तक कंप्यूटर हमारी भी हुई कमांड को ही नहीं समझेगा तब तक कंप्यूटर पर हम काम नहीं कर सकते।

उदाहरण के लिए आप इसको कुछ इस तरह समझिए कि जैसे दो बंदी खड़े हैं एक को हिंदी आती है और दूसरे को जापानी ऐसे में वह तभी बातचीत कर सकते है जब दोनों किसी एक भाषा को समझते हो वरना वह समझ नहीं पाएंगे कि सामने वाला बोल क्या रहा है तो इस तरह से दोनों बंधुओं के बीच बातचीत करने का जरिया बनती है इंग्लिश भाषा जिस से वे दोनों एक दूसरे की भाषा समझ पाते हैं तो जिस तरह इंग्लिश उन दोनों को समझने का माध्यम बनी उसी प्रकार से हमारी और कंप्यूटर के बीच का माध्यम है Processor जो कंप्यूटर को हमारी कमांड समझाता है।

जरूर पढ़े: सबसे तेज इंटरनेट स्पीड वाला देश

और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद से कंप्यूटर वही कार्य करता है उसको कीबोर्ड या माउस के मदद से निर्देश देते हैं इसीलिए Processor को सीपीयू यानी सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट भी कहा जाता है और इसको कंप्यूटर या मोबाइल का दिमाग भी माना जाता है जब भी Processor की बात आता है कोर भी सामने आता है जैसे की  Processor कितने Core का है आइये एक नजर डालिये Processor के Core पर।

Processor Core क्या है।

दरसल Core Processor की क्षमता को दर्शाता है की Processor कितनी क्षमता वाला है यदि Processor single Core का होगा तो वो Heavy काम नहीं कर पाएगा और हैक हो जाएगा इसलिए महंगे कंप्यूटर, लैपटॉप और मोबाइल में 2 Core, 4 Core, और 6 Core वाला Processor डाला जाता है जिससे इसकी काम करने की क्षमता बढ़ जाती है।

Core कुछ इस प्रकार से होते हैं।

  1. Dual core Processor –  मतलब 2 कोर
  2. Quad core Processor – मतलब 4 कोर
  3. Hexa core Processor – मतलब 6 कोर
  4. Octo core Processor – मतलब 8 कोर
  5. Deca core Processor – मतलब 10 कोर

Processor बनाने वाली कंपनियां

वैसे तो प्रोसेसर बहुत सारी Companies बनाती है जिसमे से कुछ प्रमुख हैं जिनके नाम इस प्रकार है।

  1. Intel
  2. AMD
  3. Qualcomm
  4. NVIDIA
  5. IBM
  6. Samsung
  7. Motorola
  8. Hewlett-Packard ( HP )

इसमें Intel और AMD की सबसे ज्यादा डिमांड होती है क्योंकि यह दोनों कंपनी अच्छा Processor बनाती है और निरंतर Processor को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश में लगी होती है।

और हम उम्मीद करते हैं कि हमारा यह पोस्ट आपके लिए बहुत ही यूजफुल और हेल्पफुल रहेगा अगर यह लेख आपको पसंद आया हो तो अनपे मित्रों और परिवारों को इसकी जानकारी जरूर दे और हो सकें तो ज्यादा से ज्यादा सैर करे ताकि Processor की जानकारी लोगो तक पहुच सके। आपको यह Processor की जानकारी कैसा लगा कमेंट में जरूर बताएं।इसमें Intel और AMD की सबसे ज्यादा डिमांड होती है क्योंकि यह दोनों कंपनी अच्छा Processor बनाती है और निरंतर Processor को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश में लगी होती है।

Anil Srivastava
नमस्कार, मैं Anil Srivastava, TanvisH का Technical Author & Co-Founder हूँ! मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Popular