हमारे बारे में

संपर्क करें

Health जूस पीने से होते हैं कई सारे फायदे

जूस पीने से होते हैं कई सारे फायदे

जब तक आप इस लेख को पढ़ना समाप्त करते हैं, तब तक आप पुरानी थकान और अन्य स्वास्थ्य समस्याओं के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक शक्तिशाली हथियार होंगे। यह शक्तिशाली हथियार नया नहीं है। यह कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा अच्छी तरह से जाना जाता है तो बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेने में आपकी मदद करने के लिए यह प्रमुख संसाधन क्या है।यह अपने खुद के ताजे फल और सब्जियों के रस बना रहा है। जब आप फलों और सब्जियों का रस लेते हैं, तो आप स्वादिष्ट पेय बनाते हैं जो ऊर्जा और बढ़ी हुई स्वास्थ्य में योगदान देगा।

जूस इतना प्रभावी क्यों है

यहां बताया गया है कि यह अद्भुत स्वास्थ्य हथियार कैसे काम करता है: रस आपके शरीर में लगभग तुरंत अवशोषित हो जाता है, इस प्रकार आवश्यक विटामिन और खनिज की आपूर्ति होती है। सब्जियों को पकाने से उनकी पौष्टिकता बहुत कम हो जाती है, लेकिन रस डालने से ये विटामिन और खनिज बच जाते हैं। तो आपको विटामिन और खनिजों की मेगा-खुराक मिलती है।  

मान लीजिए कि आप एक सेब और चार गाजर से गाजर-सेब का पेय बनाते हैं। अपने मूल राज्य में एक समय में उन सभी को खाने और खाने की कल्पना करें! लेकिन आप उनके रस में फलों और सब्जियों से विटामिन और खनिज प्राप्त करते हैं और यह जीवित है! ऐसा इसलिए है क्योंकि स्टोर में बिकने वाले जूस बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली पाश्चराइजेशन प्रक्रिया से विटामिन और मिनरल्स नष्ट नहीं हुए हैं।

जूस से अधिकतम स्वास्थ्य लाभ कैसे मिलता है

अपने दिन की शुरुआत ताजा बना हुआ जूस पीने से करें। खाने से पहले इसे पीना समझदारी है और फिर अपने शरीर को एक हेडस्टार्ट देने के लिए लगभग दस मिनट (अपने नाश्ते के बाकी खाने से पहले) प्रतीक्षा करें क्योंकि यह आपके रक्तप्रवाह में जीवन देने वाले तरल को अवशोषित करता है।

रस को चारों ओर न बैठने दें, लेकिन इसे बनाने के कुछ ही मिनटों के भीतर पीने के लिए उन बहुमूल्य विटामिन और खनिजों को बनाए रखें, आप मफिन और ब्रेड में पल्प का उपयोग करके अपने फाइबर सेवन को भी जोड़ सकते हैं। बस अपने पसंदीदा फल और सब्जियों के गूदे को अपनी रेसिपी में शामिल करें और आपके पास नम स्वाद-कली सुखदायक उपचार होगा।

फलों और सब्जियों के रस कैसे तैयार करे

पहले उन्हें धो लें। किसी भी खराब स्पॉट को काट लें जो आप नहीं खाना चाहेंगे। आपको आमतौर पर फलों और सब्जियों को छीलने की जरूरत नहीं है।

ज़रूर पढ़े: खोए हुए पैन कार्ड का नंबर कैसे प्राप्त करें

कुछ लोकप्रिय रस व्यंजनों क्या हैं

  1. गाजर का जूसगाजर रस के प्रयोजनों के लिए एक पसंदीदा है। उन्हें एक बार में अपने जूसर के माध्यम से रखो और उन्हें छील मत करो।गाजर का स्वाद सभी को बहुत अच्छा लगता है, लेकिन आप इन्हें अन्य फलों और सब्जियों के लिए भी आधार के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। गाजर और सेब एक साथ अद्भुत स्वाद लेते हैं। बच्चों को इस संयोजन स्वाद का इलाज पसंद है!
  2. अजवाइन का रस अजवाइन को 3-4 इंच के भागों में काटकर स्थिर गति से अपनी मशीन में खिलाया जाना चाहिए।
  3. ताजा एप्पल पेयबस सेब को टुकड़ों में काट लें जो कि खिला कक्ष में फिट होगा। आपको उन्हें कोर करने की आवश्यकता नहीं है, हालांकि आप ऐसा करना चाह सकते हैं।
  4. खरबूजा प्यास बुझाने वालाआपको बीजों को नहीं बल्कि राईड्स को हटाना होगा। तरबूज की अधिकांश किस्में रस निकालने के लिए बहुत अच्छी हैं।
  5. कॉम्बो ड्रिंकटमाटर सहित सभी विभिन्न प्रकार की सब्जियों को एक साथ मिलाएं। यह प्रयोग करने के लिए मजेदार है! लेकिन उन सब्जियों या फलों में न डालें जिन्हें आप खाना पसंद नहीं करते क्योंकि आपका पेय आपके लिए अच्छा नहीं होगा।

किस प्रकार के जूसर उपलब्ध हैं

  • केन्द्रापसारक-इजेक्शन मशीनें – ये अधिकांश उपयोगों के लिए अच्छे हैं।
  • कम गति Masticating juicers – ये पालक और व्हीटग्रास जूसिंग का बेहतर काम करते हैं।
  • जुड़वां गियर अधिकारी – ये मशीनें दो चरणों में काम करती हैं। पहले फलों और सब्जियों को कुचल दिया जाता है और फिर रस को दबाया जाता है। इस प्रक्रिया के कारण आपको उच्च गुणवत्ता वाला पेय मिलता है, लेकिन जुड़वां गियर मशीन अन्य अधिकारियों की तुलना में धीमी होती हैं।
  • साइट्रस जूसर – यदि आप केवल नींबू, संतरे और अंगूर को निचोड़ रहे हैं, तो यह आपके लिए एक है।

जितनी अच्छी मशीन, उतनी लंबी वारंटी। सस्ते जूसर दैनिक उपयोग का सामना करने के लिए नहीं बने हैं। एक शक्तिशाली मोटर कम तनाव के साथ तेजी से रस निकालती है। केन्द्रापसारक जूसर की मोटर रेटिंग कम से कम 450-वाट होनी चाहिए। धीमी गति से पीसने वाली मोटर गति (मैस्टिकिंग और डबल-एगर मॉडल) का उपयोग करने वाली मशीनों को अधिक वाट क्षमता की आवश्यकता नहीं होती है।

यदि आपके खुद के ऊर्जा से भरे जूस बनाना आपके स्वास्थ्य हथियारों के शस्त्रागार में नहीं है, तो यह होना चाहिए। जीवंत स्वास्थ्य के लिए अपने तरीके से अपनी ऊर्जा को उच्च स्तर तक बढ़ाएं मैं आशा करता हूँ की आपको यह लेख अच्छी लगी होगी और आपके लिए लाभदायक साबित होगी, यदि अब भी आपके मन मे कोई प्रश्न हैं तो आप हमें संपर्क कर सकते हैं आपकी मदद करने में हमारी खुशी होगी।

Anil Srivastava
नमस्कार, मैं Anil Srivastava, TanvisH का Technical Author & Co-Founder हूँ! मुझे नयी नयी Technology से सम्बंधित चीज़ों को सीखना और दूसरों को सिखाने में बड़ा मज़ा आता है. मेरी आपसे विनती है की आप लोग इसी तरह हमारा सहयोग देते रहिये और हम आपके लिए नईं-नईं जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Subscribe to our newsletter